ROJGAR CAREER

इस ब्लॉग पर आप सभी को blogging ,इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए,इन्टरनेट व मोबाइल Technology, सरकारी योजना से रिलेटेड सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी.

रविवार, 11 फ़रवरी 2018

Ads.txt Kya Hota Hai, Ads.txt Ko Blogger Me Kaise Add Krte Hai जाने हिंदी में

Ads.txt क्या होता है ads.txt ब्लॉगर में कैसे add करते है 


हेल्लो फ्रेंड्स आज हम बात करने वाले Google Adsense की लेटेस्ट अपडेट के बारे में ,जो अक्टूबर में लांच किया गया ,जिसकी वजह से आज बहुत से adsense publisher को google  adsense account पर एक error का  सामना कर पड़ रहा है . यो error  है ads.txt  का जिसमे लिखा गया है . कमाई जोखिम में है - आपके एक या अधिक ads.txt फ़ाइलों में आपका AdSense प्रकाशक आईडी शामिल नहीं है अपनी आय पर गंभीर प्रभाव से बचने के लिए इसे अभी ठीक करें. . क्योकि मैंने अपना adsense account हिंदी में किया है तो ये हिंदी में है .अगर आपका adesence account इंग्लिश में है तो error कुछ इस तरह होगा Earnings at risk – One or more of your ads.txt files doesn’t contain your AdSense publisher ID” warning? 


आज इस error की वजह से google adsense की earning स्टॉप हो गयी है .ऐसे में adsense publisher का परेशांन  होना लाजमी है .दोस्तों अगर आप भी एक ब्लॉगर है .और google adsense का use करते हो तो शायद आपको भी ऐसे error का सामना पड़ा हो ,तो दोस्तों आज हम बात करने वाले है ads.txt के बारे में कि Ads.txt Kya Hai?
Ads.txt Ko Blogger Me Kaise Add Krte Hai ? दोस्तों आज हम ads.txt के बारे में पूरी जानकारी देंगे .

Ads.txt क्या है ?ads.txt कैसे काम करता है? Ads.txt की error कैसे fix करे 

सीधे शब्दों में कहे  "ads.txt "  वेबसाइट Owner द्वारा अधिकृत adsense account  की एक कोड होती है , जिसकी सहायता से कोई भी ads अपनी website पर दिखाया जाता है . ads.txt  झूठी विज्ञापन प्लेसमेंट सुरक्षा और अपनी ads से कमाई करने करने में मदद करता है । 

Google adsense ने जबसे updates किया है तब से ब्लॉगर internet पर ads.txt क्या है ?ads.txt कैसे काम करता है? Ads.txt की error कैसे fix करे ? internet पेर search करते रहते है .लेकिन  internet पर इस बारे  पर बहुत ही कम पोस्ट मिल पाते है जिसके वजह आज new blogger को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है .इस प्रकार की दिक्कतों से बचने के लिए आप को अपनी साइट पर ads.txt सेटअप करने की आवश्यकता होती है . 

google adsense में ads.txt error क्यों आ रही है .
google adsense में ads.txt error adsense पालिसी अपडेट करने की वजह से आ रही है .जिसमे बताया गया है की अगर आप अपने ads की फाइल में अपनी वर्तमान publisher id का इस्तेमाल नही करेंगे तो आप की साईट पर विज्ञापन रोक दिए जायेंगे जिसकी वजह से आपकी earnings रुक जाएगी .

कैसे पता करे आपकी website/ब्लॉगर पर publisher id जुडी ही की नही ?
इसके लिए google में अपनी साईट का लिंक कुछ इस तरह टाइप करनी पड़ेगी rojgarcareer.info/ads.txt .फिर इसके बाद enter या search प्रेस करना पड़ेगा  अब आप देखेंगे google में एक पेज खुलेगा जो  कुछ इस तरह होगीं .

आप यहाँ पर देख सकते है की आपकी Present टाइम में google adsense पर दिखाई गयी  publisher id से मैच कर रही की नही .अगर नही तो आपको अपने blog/website पर अपनी present समय की  publisher id जोडणी पड़ेगी जो कुछ इस तरह होगी .

Google adsense में Ads.txt की error  को कैसे fix/ठीक  करे 

यहाँ पर एक बात साफ कर देना चाहता हु .भले ही error आपकी  adsence account पर दिखाई दे रही है .लेकिन यह error आपको अपनी website पर से ठीक करनी होगी क्योकि आपके adsense के ads आपकी website पर ही लगे है .

  • घर बैठे Indane, HP, Bharat गैस सब्सिडी आनलाइन कैसे चेक करे
  • इन्टरनेट से फ्री कॉल कैसे करे किसी भी मोबाइल पर  
  • किसी MEDICINE के बारे में पूरी जानकारी कैसे पता करे....कौन सी दवा किस रोग की है


  • ट्रू कॉलर से अपना नाम और मोबाइल नंबर कैसे हटाये 

  • Google adsense पर इस  प्रकार के error आपके ads में वर्तमान publisher id न होने होने की वजह से दिखाई दे रहे है .
    तो चलिए जानते है कि Google adsense में Ads.txt की error  को कैसे fix/ठीक  करे /Ads.txt Ko Blogger Me Kaise Add Krte Hai ?

    How to fix ads.txt error in Google adsense account ?


    स्टेप 1 सबसे पहले आप अपने adsense account पर लॉग इन करे ,फिर अपने डैशबोर्ड पर जाये ,आपको जो error दिखाई दे रही उसके लास्ट में दिख रही बॉक्स action/क्रिया पर क्लिक करे .
    अब आप दुसरे page पर पहुच जायेंगे जो कुछ इस तरह होंगे .यहाँ पर देखेंगे की आपको जिस जिस website पर error दिखाई दे रहे उन सब website की लिंक होगी .(निचे स्क्रीनशॉट देखे )

    आपको यह पर दिए गए code को copy करना है .

     स्टेप 2  फिर आपको एक नए tab में अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड  पर जाना है .फिर सेटिंग पर जाना है ,इसके बाद वहा पर search preferences पर क्लिक करना है .अब आपको सामने Monetisation के निचे Custom ads.txt के सामने edit पर क्लिक करना है edit पर क्लिक करने के बाद खाली बॉक्स में copy किया हुआ code पेस्ट कर देना है फिर yes चुनने के बाद save changes कर देना है .


    बस आपकी website /ब्लॉगर में वर्तमान publisher id जुड़ चुकी है .अब आपकी साईट पर ads २४ घन्टे के अन्दर दिखाई देने लगेंगे क्योकि adsense इस अपडेट को लागु करने  २४ घंटो का समय लेती है .
    २४ घंटे के बाद आप अपनियो साईट पर विज्ञापन देख सकते है .
    दोस्तों ये थी Ads.txt Kya Hai,Ads.txt Ko Blogger Me Kaise Add Krte Hai के बारे में जानकरी .इस पोस्ट में मैंने सभी जानकारी देने का प्रयास किया है .फिर अगर आपके ,मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है .दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको थोड़ी सी भी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले धन्यवाद .
    हमारे और भी useful पोस्ट पढने के लिए हमारे homepage पर जाये 














    3 टिप्‍पणियां:

    1. भाई मैने ऐसा किया लेकिन मेरा नही हो पा रहा है, मै क्या करुं, फिर मैने साईट प्रमाणिकरण निष्क्रिय कर दिया फिर भी उपर चेतावनी का मैसेज दिखाई दे रहा है मेरे एडसेंस पर, कृपया मेरी सहायता करें

      उत्तर देंहटाएं
    2. Agar upar bataye Gaye ads.txt problems hai to side hi think hoga.
      Blog par aur kuch na kare

      Aap blog aur AdSense Jaise that waise Kar dijiye Uske bad..upar btaye Gaye baato ki fallow kijiye 24 ghante ke andar aapki problem door ho jayegi.

      उत्तर देंहटाएं
    3. bhai apki post jankari to bahut achchhi mili but jankari poori samajh me nahi aayi isliye thoda aur samajhao ki robot ads.txt ko kaise add karna he example deke

      उत्तर देंहटाएं

    अगर आप कुछ पूछना चाहते है यहाँ कमेंट करके पूछ सकते है।
    हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे ।

    Popular Posts