ROJGAR CAREER

इस ब्लॉग पर आप सभी को blogging ,इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए,इन्टरनेट व मोबाइल Technology, सरकारी योजना से रिलेटेड सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी.

सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

उत्तराखंड भुलेख खसरा खतौनी नक्शा कैसे देखे अपने मोबाइल पर

उत्तराखंड भुलेख खसरा खतौनी भू अभिलेख कैसे देखे 



 उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी,खसरा खतौनी व नक्शा उत्तराखंड,उत्तराखंड खसरा खतौनी|उत्तराखंड भू अभिलेख,देवभूमि खाता खतौनी,Uttarakhand Khasra Khatauni n Hindi,Uttarakhand Land Record

नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है हमारे इस ब्लॉग पर आपको दैनिक जीवन में रोजाना जरुरत पड़ने वाली सभी प्रकार की मोबाइल टिप्स,इन्टरनेट टिप्स जानकारियां आपको हिंदी भाषा में उपलब्ध कराते है.
दोस्तों अभी मैंने कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड राज्य निवासियों के लिए उत्तराखंड बिजली बिल कैसे चेक करे मोबाइल से  सम्बंधित पोस्ट शेयर किया था .इसी कड़ी में आज फिर उत्तराखंड निवासियों के लिए  उत्तराखंड खसरा खतौनी  से रिलेटेड एक पोस्ट शेयर करने जा रहा हु .
uttrakhand bhulekh khsra khatouni kaise dekhe
uttrakhand bhulekh khsra khatouni kaise dekhe 
आज के इस  में Uttrakhand Bhulekh से रिलेटेड सभी जानकारिया जैसे कि Uttrakhand Bhulekh Khsra Khatouni Kaise Dekhe, Uttrakhand Bhu Naksha Kaise Dekhe या फिर Uttrakhand Land Record Kaise Dekhe  दी जायेगी .अगर आप उत्तराखंड निवासी है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर किसी भी व्यक्ति के पास कितनी जमीन जायदाद है .किसके पास कितना खेत है ,उत्तराखंड भू अभिलेख से सम्बंधित सभी जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकते है .

इसे भी पढ़े :

भु-अभिलेख खसरा खतौनी क्या है?



भूलेख शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है  भू+लेख – भू का अर्थ भूमि से है और लेख का अर्थ लेखन या कागजी लिखवाई से है। अर्थात् भूमि से सम्बन्धित लिखित रूप में जानकारी।
भूलेख को कई अलग अलग नामो  से जाना जाता है जो कुछ स्टेट की समान और कुछ स्टेट की अलग होती होती है .  जैसे:bhulekh भू अभिलेख,जमाबंदी नक़ल,भूमि का ब्यौरा,जमीन के कागजात,जमीन का नक्शा,खेत के कागजात,
खेत का नक्शा, खाता खतौनी जमीन पट्टा इत्यादि,

उत्तराखंड भुलेख खसरा खतौनी के लाभ :-



  • भू अभिलेख में किस व्यक्तिओ के पास कितना जमीन जायदाद है ये सभी चीजे आप आसानी से जान  सकते है .
  • मालिकाना हक़ की जानकारी होने के साथ साथ, इनका उपयोग अलग अलग सरकारी योजनाओं, बैंक लोन और फसल बीमा प्राप्त करने के दौरान होता है|
  •  भुलेख से आप खेती किसानी से जुडी  से जुड़ी योजनायें जैसे  “प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना”, किसान क्रेडिट कार्ड ,जमीं जायदाद की लेंन देन इत्यादि में लाभ प्राप्त करने के लिए भी खसरा खतौनी की जरुरत पड़ती है .
  • ज़मीन का बटवारा करने जमीन को किस दुसरे से  बेचना या खरीदने में भी भुलेख खसरा खतौनी की जरूरत पड़ती है . 
Uttrakhand Bhulekh Khsra Khatouni Online kaise Dekhe :-
  • उत्तराखंड भू अभिलेख ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड भू अभिलेख की Offcial Site -http://devbhoomi.uk.gov.in/ पर जान होगा .
  • इस लिंक पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहा पर आपको जिस भी जिले व तहसील की जानकारी चाहिए  उसे सेलेक्ट करके ओके पर क्लिक कर दे  .(स्क्रीनशॉट देखे )

  • उद्धरण के तौर पर मैंने district में उधमसिंह नगर और तहसील में जसपुर को सेलेक्ट किया है .
  • आप के सामने दूसरा नया पेज खुलेगा जहा पर आपको उद्धरण खतौनी (ROR) / खाते की नकल के आप्शन को चुनना है .
  • उद्धरण खतौनी (ROR) / खाते की नकल चुनने के बाद आपके सामने गाँव का नाम ,व्यक्ति का नाम सेलेक्ट करने के लिए एक और पेज खुलेगा .
  • जहा पर आप गाँव के नाम -गाँव का नाम फिर नाम के द्वारा के आप्शन को choose करेंगे 
  • जैसे मैंने यहाँ पर कल्यानपुर गाँव को चुना है (स्क्रीनशॉट देखे )
  • ये सभी डिटेल्स  चुनने के बाद आपको नाम के लिस्ट में उस व्यक्ति का नाम ढूँढना है .उसके बाद सबसे निचे उसकी डिटेल्स आ जायेगी .
  • उस पर क्लिक करे आपके सामने आपके उत्तखंड खतौनी की पूरी डिटेल्स आ जायेगी .(स्क्रीनशॉट देखे )
दोस्तों ये थी उत्तराखंड भुलेख,खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे के बारे में जानकारी आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताये .साथ ही अगर आपका इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो आपने सवाल इस पोस्ट पर कमेंट करके पूछ सकते है .हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे धन्यवाद !



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अगर आप कुछ पूछना चाहते है यहाँ कमेंट करके पूछ सकते है।
हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे ।

Popular Posts